लॉगिन

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की नई जनरेशन का केबिन आया सामने, जानें कितनी दमदार होगी MPV

सबसे महत्वपूर्ण है कार में लगा गियर लिवर जो बताता है न्यू-जेन अर्टिगा में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है. टैप कर जानें किन फीचर्स से लैस होगी कार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 17, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • नई जनरेशन मारुति अर्टिगा में 1.5-लीटर डीजल इंजन भी मिल सकता है
  • मारुति सुज़ुकी नई अर्टिगा को स्विफ्ट वाले हार्टटैक प्लैटफॉर्म पर बनाया है
  • नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा दिखने में बेहतर और फीचर्स से लैस होगी
मारुति सुज़ुकी अर्टिगा की नई जनरेशन का एक और टेस्ट म्यूल दिखाई दिया है और इस बार इस MPV का केबिन भी हालिया मिली फोटोज़ में दिखाई दिया है. टेस्टिंग के दौरान दिखाई दी इस बड़े आकार की कार भले ही फोटोज़ में इतनी साफ दिखाई ना दे रही हो, लेकिन हमने इस कार में हुए कई बदलावों को पहचान लिया है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कार में लगा गियर लिवर जो ये बताता है कि नई जनरेशन अर्टिगा में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. जो मॉडल फिलहाल मौजूद है उसमें 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है. इसके साथ ही यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है और इसके साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर पेट्रोल मॉडल भी उपलब्ध कराया गया है.
 
new maruti suzuki ertiga 6 speed gearbox
गियर लिवर बताता है कि नई अर्टिगा में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है
 
2018 मारुति सुज़ुकी अर्टिगा भारत में इसी साल के अंत में लॉन्च होगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. नई डिज़ायर जैसे इस कार को भी कंपनी के नए हार्टटैक डिज़ाइन प्लैटफॉर्म पर बनाया जा सकता है. इसका मतलब नई अर्टिगा MPV हल्की और ज़्यादा मजबूत होगी. अनुमान है कि नई अर्टिगा का केबिन थोड़ बड़ा होगा और तीसरी पंक्ति में बैठने वाले यात्रियों को काफी आरामदायक यात्रा मिलेगी.
 
new maruti suzuki ertiga cabin
नई अर्टिगा MPV हल्की और ज़्यादा मजबूत होगी
 
मारुति सुज़ुकी इंडिया नई जनरेशन 2018 अर्टिगा को कई नए फीचर्स और उपकरणों के साथ लॉन्च करेगी जिसमें बदला हुआ इंटीरियर और नया डैशबोर्ड शामिल है. यह पहली बार नहीं जब टेस्टिंग के दौरान यह MPV स्पॉट हुई है. एक्सटीरियर की बात करें तो नई अर्टिगा को मारुति सुज़ुकी ने नया फेस दिया है जो नए डिज़ाइन की ग्रिल, नए हैडलैंप्स, बदला हुआ बंपर, नए अलॉय व्हील्स और नए एलईडी टेललैंप्स लगाए हैं. इसके साथ ही कार को प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, डेटाइम रनिंग लैंप्स और कई जगह क्रोम वर्क दिया है. स्पाय फोटोज़ में यह भी सामने आया कि इसके स्केच डिज़ाइन जैसे ही कार का प्रोडक्शन मॉडल भी बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 7.79 लाख
 
2018 मारुति सुज़ुकी न्यू-जेन अर्टिगा के इंजन में संभवतः कोई बदलाव नहीं होगा, कंपनी कार में समान पावर वाला 1.4-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन दिया जाएगा. इस इंजन को कंपनी की स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल सिस्टम तकनीक से लैस किया है. फिलहाल बिक रही मारुति अर्टिगा में 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर, वहीं कार के डीजल वेरिएंट में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के तौर पर मिलता है. जहां नई जनरेशन स्विफ्ट और डिज़ायर के डीजल-पेट्रोल मॉडल्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मुहैया नहीं कराया है, अनुमान है कि कंपनी इस कार को भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बिना लॉन्च करेगी.
 
फोटो क्रेडिट : गाड़ी वाड़ी
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी अर्टिगा पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें