लॉगिन

भारत में अब नहीं बनेगी मारुति की ये स्विफ्ट हैचबैक, जानें कौन सी कार लेगी इसकी जगह

मारुति सुज़ुकी ने भारत में अपनी दूसरी जनरेशन स्विफ्ट का उत्पादन बंद कर दिया है! कंपनी तीसरी जनरेशन स्विफ्ट जनरेशन वाली स्विफ्ट कुछ ही हफ्तों में भारत में लॉन्च करेगी, ऐसे में पुरानी जनरेशन की कार को बंद करके नई जनरेशन स्विफ्ट का रास्ता साफ किया गया है. टैप कर पढ़ें कब लॉन्च हुई थी स्विफ्ट हैचबैक?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 30, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मारुति ने पहली जनरेशन स्विफ्ट में 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया था
  • 2011 में कंपनी ने इस हैचबैक की 2nd जनरेशन बाजार में लॉन्च की थी
  • कंपनी भारत में 3rd जेन स्विफ्ट को 2018 की शुरुआत में लॉन्च करेगी
हाल ही में सामने आई फोटो से पता चलता है कि मारुति सुज़ुकी अब भारत में फिलहाल बिक रही स्विफ्ट का उत्पादन बंद करने की कगार पर है. इस फोटो को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह अभी की जनरेशन वाली मारुति स्विफ्ट का आखरी मॉडल है और फैक्ट्री के कर्मचारी इसके साथ फोटो लेते नज़र आ रहे हैं. इसके साथ ही कार के बोनट पर एक नोट भी चस्पा किया गया है जिसमें लिखा गया है, “लास्ट स्विफ्टः- शानदार सफर का यहीं अंत होता है... एक नई शुरुआत के लिए... बेहतरीन टीम की बनाई शानदार कार डेटः-23-दिसंबर-2017 बाय बाय स्विफ्ट.” साफ है कि मारुति सुज़ुकी ने इस कार के उत्पादन को बंद करके अपनी नई जनरेशन स्विफ्ट का रास्ता साफ कर दिया है. बता दें कि मारुति इस कार को 2018 की शुरुआत में भारत में लॉन्च करेगी, यहां तक कि हाल ही में इस कार को स्पॉट किया गया है.
 
maruti suzuki swift production
यह मारुति स्विफ्ट 2nd Gen का आखरी मॉडल है और फैक्ट्री के कर्मचारी इसके साथ फोटो लेते नज़र आ रहे हैं
 
जब हमने मारुति सुज़की इंडिया से इस बारे में जानकारी मांगी तो उन्होंने इस बारे में कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है. वहीं कंपनी ने फिलहाल प्लांट में उत्पादन 5 नवरी 2018 तक बंद कर दिया है और मेन्टेनेंस का दौर जारी है जिसका तात्पर्य है कि फैक्ट्री की मरम्म्त के बाद नई जनरेशन स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया जाएगा. मारुति ने इस हैचबैक को सबसे पहले 2005 में लॉन्च किया था. उस समय इस कार में 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया. 2007 में कंपनी ने इस कार में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर डीजल इंजन भी उपलब्ध कराया. 2010 में कंपनी ने कार के पेट्रोल इंजन को 1.2-लीटर के-सीरीज़ इंजन से बदल दिया जो बीएस-4 नॉर्म्स वाला था. 2011 में कंपनी ने दूसरी जनरेशन स्विफ्ट लॉन्च की जिसके फेसलिफ्ट वर्ज़न को कंपनी ने बाजार में 2014 में उतारा.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी जल्द भारत में लॉन्च करेगी नई जनरेशन स्विफ्ट, ऑटो एक्सपो में भी होगी शोकेस
 
new maruti suzuki swift front right quarter
मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक को बिल्कुल नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है
 
मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक को बिल्कुल नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है. फिपहाल बिक रही स्विफ्ट से ये कार हल्की भी है और लुक में शानदार भी. बिल्कुल नई स्टाइल के साथ कंपनी ने इस कार में हाईटैक फीचर्स और बेहतरीन इंटीरियर दिया है. कंपनी ने तीसरी जनरशन स्विफ्ट में 1.2-लीटर का के सीरीज़ पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर का डीजल इंजन दिया है जो बेहतर स्पीड और अच्छे माइलेज के साथ आता है. माना जा रहा है कि मारुति नई स्विफ्ट में 1.0-लीटर का टर्बोचार्ज्ड बूस्टरजैट पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो बलेनो RS में इस्तेमाल किया गया था. कंपनी इन सभी इंजन ऑप्शन्स को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस करेगी.
 
इमेज सोर्स : TeamBHP

ये भी पढ़ें : 2020 तक भारत में लॉन्च होगी मारुति की पहली इलैक्ट्रिक कार, टोयोटा के साथ हुआ करार
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें