लॉगिन

इस रॉयल एनफील्ड को चलाने में खर्च नहीं होता पेट्रोल-डीजल, जानें कहां शोकेस हुई ई-क्लासिक 500

रॉयल एनफील्ड को हाल ही में थाईलैंड के बैंकॉक की एक लोकल डीलरशिप पर शोकेस किया गया. यह कोई साधारण रॉयल एनफील्ड नहीं बल्कि क्लासिक 500 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है. किसी व्यक्ति ने इसके सिंगल-सिलेंडर इंजन की जगह बैटरी पैक लगाया है. टैप कर जानें क्या हुए रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 में बदलाव?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 20, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • बैंकॉक के रॉयल एनफील्ड डीलरशिप पर इलैक्ट्रिक बाइक शोकेस की
  • बाइक में बैटरी पैक लगाने के लिए इसमें थोड़े बदलाव किए गए हैं
  • ई-बाइक में कोई कॉस्मैटिक बदलाव नहीं हुआ, रेट्रो स्टाइल जारी है
जहां भारत के साथ पूरी दुनिया में इलैक्ट्रिक व्हीकल्स पर लगातार बातचीत की जा रही है. सभी कार और बाइक ब्रांड मिलकर वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाने की नई-नई तकनीक सामने ला रहे हैं जिससे इलैक्ट्रिक वाहन का भविष्य काफी अच्छा होने वाला है. इससे यह बात तो साफ है कि आने वाले समय में कारें और बाइक पूराने पावर के साथ बैटरी से चलने वाली होंगी. इसी कड़ी में एक और उदाहरण थाईलैंड के बैंकॉक में सामने आया है. वाहां किसी ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 के सिंगल सिलेंडर इंजन को इलैक्ट्रिक मोटर से बदल दिया है. रॉयल एनफील्ड की एक लोकल डीलरशिप पर क्लासिक 500 इलैक्ट्रिक को शोकेस भी किया गया है.
 
royal enfield classic 500 electric
इलैक्ट्रिक बाइक बनाने वाले ने इसके डिज़ाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है
 
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 को इलैक्ट्रिक बाइक बनाने वाले ने इसके डिज़ाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है. इंजन की जगह बैटरी पैक लगाने के लिए बाइक के चेसिस में छोटे बदलाव किए गए हैं. बाइक में चेन से चलने वाले सिस्टम को बेल्ट से चलने वाले सिस्टम में बदल दिया गया है. बाइक के इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर की जगह ऑल-डिजिटल डिस्प्ले लगाया गया है. इनके अलावा इस क्रूज़र बाइक में कोई कॉस्मैटिक बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल इस बाइक की मोटर के आकार, ताकत और बैटरी आउटपुट की जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 में एग्ज़्हॉस्ट नहीं दिया गया है जो इस शानदार बाइक की एक पहचान सी बन गया है.

ये भी पढ़ें : ओकिनावा ने भारत में लॉन्च की ₹ 59,889 की इलैक्ट्रिक स्कूटर, 10 पैसा/किमी खर्च
 
royal enfield classic 500 electric
इंजन की जगह बैटरी पैक लगाने के लिए बाइक के चेसिस में छोटे बदलाव किए गए हैं
 
रॉयल एनफील्ड का यह पहला मॉडल नहीं जब बाइक को इलैक्ट्रिक व्हीकल में बदला गया है, इससे पहले यूनाइटेड किंगडम में भी एक व्यक्ति ने अपनी बाइक को इलैक्ट्रिक बना दिया था. हालांकि इस बाइक शोकेस हुई बाइक बेहतरीन स्टाइल वाली है. गौरतलब है कि कई सारे स्टार्ट-अप भी इलैक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहे हैं, ऐसे में टू-व्हीलर कंपनियों के लिए बढ़िया कॉम्पिटिशन तैयार हो रहा है. हाल ही में ओकिनावा ने भारत में शानदार लुक वाली इलैक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की है और अगले 6 महीनों में इलैक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने की भी घोषणा की है.

ये भी पढ़ें : महज़ 15 सेकंड में बिक गईं 15 लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 बाइक्स, जानें क्यों खास है ये रॉयल एनफील्ड
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय रॉयल एनफील्ड मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें