लॉगिन

रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 की तमाम जानकारी लीक, जल्द लॉन्च होने के आसार

टेस्टिंग के समय ये मोटरसाइकिल पहले भी कई बार दिखाई दी है उत्पादन के नज़दीक वाला मॉडल दिखा है जिससे इसका लॉन्च आप-पास होने के कयास लगाए जा रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 14, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल एनफील्ड भारत में बहुत जल्द मीटिओर 350 लॉन्च करने वाली है जिसका लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा है. नई मीटिओर 350 चेन्नई आधारित इस मोटरसाइकिल कंपनी के लाइन-अप में थंडरबर्ड की जगह लेगी और देश में इसकी बिक्री जल्द शुरू किए जाने का अनुमान है. टेस्टिंग के समय ये मोटरसाइकिल पहले भी कई बार दिखाई दी है उत्पादन के नज़दीक वाला मॉडल दिखा है जिससे इसका लॉन्च आप-पास होने के कयास लगाए जा रहे हैं. इस लॉन्च से पहले इस मोटरसाइकिल की तमाम जानकारी सामने आ गई है. पहले इंटरनेट पर लीक हुए इस्तावेज़ों में नई मीटिओर 350 का ब्यौरा, फीचर्स, चेसिस और अन्य सभी जानकारी का खुलासा हो चुका है, इससे हमें ये पता चल गया है कि नई मोटरसाइकिल कितनी दमदार और आकर्षक होगी.

    od82j9loलॉन्च से पहले इस मोटरसाइकिल की तमाम जानकारी सामने आ गई है

    हमें पहले से यह जानकारी है कि मीटिओर 350 को तीन वेरिएंट्स - फायरबॉल, स्टैलर और सुपरनोवा में लॉन्च किया जाएगा. बाइक संभवतः 7 रंगों - फायरबॉल येल्लो, फायरबॉल रैड, स्टैलर रैड मैटेलिक, स्टैलर ब्लैक मैट, स्टैलर ब्लू मैटेलिक, सुपरनोवा ब्राउन और सुपरनोवा ब्लू में पेश किया जाएगा. अनुमान है कि नई बाइक की एक्सशोरूम कीमत रु 1.6 लाख से रु 1.9 लाख तक होगी. मीटिओर 350 के साथ बिल्कुल नया इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आएगा. बाइक के साथ ट्विन-पॉड क्लस्टर दिया गया है जो ऐनेलॉग मीटर के साथ छोटे टीएफटी डिस्प्ले के साथ आएगा. नेविगेशन में इस्तेमाल होने वाली इस छोटी यूनिट को टिपर नेविगेशन कहा जाएगा.

    bug9snhgमीटिओर 350 को तीन वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा

    रॉयल एनफील्ड ने नई मीटिओर 350 को रेट्रो डिज़ाइन के साथ बॉबर स्टाइल दिया है जो गोल हेलोजन हैडलैंप और एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललैंप, आगे लगे फुटनैग्स, नीची सीट, बड़ा हैंडलबार, 15-लीटर का फ्यूल टैंक और ऐसे ही कई और पुर्ज़े दिए गए हैं. हालांकि रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड में पेट्रोल टैंक 20-लीटर का था. बाइक के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में 41 एमएम ट्रैवल के साथ 6-स्टेप अडजस्टेबल शॉकर्स दिए गए हैं. इसके अलावा बाइक के अगले हिस्से में जहां 19-इंच का पहिया लगा है, वहीं पिछला पहिया 17-इंच अलॉय व्हील्स के साथ आता है. कंपनी ने नई मोटरसाइकिल के साथ दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं जो सामान्य तौर पर सिंगल-चैनल एबीएस के साथ आए हैं.

    ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड ने दक्षिण अमेरिका के अर्जेंटीना में असेंबली प्लांट लगाया

    dddi5fr8बाइक का नया इंजन 20.2 बीएचपी पावर और 27 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है

    रॉयल एलफील्ड मीटिओर 350 के साथ बिल्कुल नया 349 सीसी का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर बीएस6 इंजन दिया गया है. इस नए इंजन को फिलहाल उपलब्ध 350 यूसीई यूनिट पर बनाया गया है, लेकिन ये अलग आर्किटैक्चर के साथ आया है. बाइक का नया इंजन 20.2 बीएचपी पावर और 27 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है और थंडरबर्ड से तुलना करें तो इंजन की क्षमता 0.4 बीएचपी बढ़ी है, वहीं टॉर्क 1 न्यूटन मीटर गिर गया है. फिलहाल कंपनी ने गियरबॉक्स की कोई जानकारी साझा नहीं की है और हमारा अनुमान है कि इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियबॉक्स दिया जाएगा जो स्लिपर क्लच के साथ आएगा.

    इमेज सोर्स

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    रॉयल एनफील्ड मेटियोर 350 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय रॉयल एनफील्ड मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें