लॉगिन

यामाहा सैल्यूटो आरएक्स बनाम होंडा लीवो बनाम टीवीएस विक्टर, जानें स्पेसिफिकेशन में अंतर

आइए जानते हैं होंडा लीवो, टीवीएस विक्टर और यामाहा सैल्यूटो आरएक्स के स्पेसिफिकेशन में अंतर।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 25, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में एंट्री-लेवल बाइक की डिमांड अच्छी खासी है। कॉलेज जाने वाले युवाओं की पहली पसंद एक स्टाइलिश, सस्ती और अच्छी दिखने वाली बाइक होती है। बाइक बनाने वाली कंपनियों के लिए भी ये सेगमेंट काफी मायने रखता है। इसी को मद्देनज़र रखते हुए होंडा ने सबसे पहले प्रीमियम एंट्री-लेवल होंडा ट्विस्टर को बाज़ार में उतारा था। हालांकि, इस मॉडल ने अच्छा कारोबार नहीं किया। जल्द ही कंपनी ने इस बाइक को नई होंडा लीवो से रिप्लेस कर दिया जिसे काफी पंसद किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए टीवीएस ने अपनी मशहूर बाइक विक्टर को एक नए अवतार में बाज़ार में लॉन्च किया।

    क्लिक करें: टीवीएस विक्टर दिल्ली में लॉन्च हुई, कीमत 49,490 रुपये

    टीवीएस विक्टर के लॉन्च के ठीक बाद 110सीसी सेगमेंट में यामाहा ने सैल्यूटो आरएक्स को लॉन्च करके इस सेगमेंट में मुकाबला और कड़ा कर दिया है। अगर आप इन तीनों बाइक में से किसी एक को खरीदना चाहते हैं तो हम आपको इन तीनों बाइक की खासियत और स्पेसिफिकेशन के अंतर को बताते हैं जिससे आपकी मुश्किल थोड़ी आसान हो सकती है।

    डिजाइन:

    डिजाइन के मामले में तीनों ही बाइक निराश नहीं करती। तीनों ही बाइक काफी फ्रेश नज़र आती है। इन बाइक्स को युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इन तीनों में होंडा लीवो बाकी बाइक्स से ज्यादा बड़ी और प्रीमियम नज़र आती है।
     
    होंडा लीवो

    होंडा लीवो


    होंडा लीवो के बाद दूसरे पायदान पर टीवीएस विक्टर आती है जो काफी मॉडर्न नज़र आती है। ये बाइक दिखने में काफी अच्छी है। टीवीएस ने इस बाइक को स्टाइलिश और मॉडर्न बनाने की पूरी कोशिश की है। इसके बाद नंबर आता है यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का जो इन तीनों में सबसे नई है।

    क्लिक करें: यामाहा सैल्यूटो आरएक्स 110सीसी बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 46,400 रुपये

    फीचर्स के मामले में सिर्फ टीवीएस विक्टर में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगा है वहीं यामाहा सैल्यूटो आरएक्स और होंडा लीवो में एनालॉग यूनिट लगा है। इन तीनों ही बाइक में एलॉय व्हील लगाया गया है।

    डायमेंशन:

    डायमेंशन के मामले में होंडा लीवो और यामाहा सैल्यूटो आरएक्स एक जैसी है। इन दोनों बाइक की लंबाई 2020mm, चौड़ाई 746mm और 740mm है। वहीं टीवीएस विक्टर की लंबाई 1980mm और चौड़ाई 750mm है। इन तीनों में सबसे ऊंची होंडा लीवो है जिसकी ऊंचाई 1099mm है। टीवीएस विक्टर की ऊंचाई 1090mm और यामाहा सैल्यूटो आरएक्स की ऊंचाई 1045mm है। होंडा लीवो का व्हीलबेस 1285mm का है वहीं, टीवीएस विक्टर का व्हीलबेस 1260mm और यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का 1255mm है।
     
    टीवीएस विक्टर

    टीवीएस विक्टर



    इंजन:

    इन तीनों ही बाइक में 110सीसी सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है लेकिन, पावर आउटपुट के मामले में तीनों अलग हैं। इन तीनों बाइक में सबसे ज्यादा पावरफुल टीवीएस विक्टर है जिसका इंजन 9.4 बीएचपी का पावर और 9.4Nm का टॉर्क देता है। टीवीएस विक्टर के डिस्क ब्रेक वेरिएंट का कर्ब वेट 113 किलोग्राम है। दूसरे नंबर पर होंडा लीवो है जिसका इंजन 8.2 बीएचपी का पावर और 8.63Nm का टॉर्क देता है। होंडा लीवो का कर्ब वेट 111 किलोग्राम है।

    पढ़ें: टीवीएस विक्टर का रिव्यू

    तीसरे पायदान पर यामाहा सैल्यूटो आरएक्स है जिसका इंजन 7.4 बीएचपी का पावर और 8.5Nm का टॉर्क देता है। यामाहा सैल्यूटो आरएक्स अपने सेगमेंट की सबसे हल्की बाइक है। इस कर्ब वेट 98 किलोग्राम है जिसकी वजह से इस बाइक का पावर-टू-वेट रेशियो बाकी बाइक की तुलना में बेहतर है। इसमें लगे इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हल्की होने की वजह से यामाहा सैल्यूटो आरएक्स का माइलेज 76 किलोमीटर प्रति लीटर का है। वहीं, होंडा लीवो का माइलेज 60 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

    कीमत:

    कीमत के मामले में यामाहा ने बाज़ी मारी है। यामाहा सैल्यूटो आरएक्स की कीमत 46,400 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है वहीं होंडा लीवो के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 53,349 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। टीवीएस विक्टर, यामाहा सैल्यूटो आरएक्स को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। टीवीएस विक्टर की कीमत 49,490 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।
     
    यामाहा सैल्यूटो आरएक्स

    यामाहा सैल्यूटो आरएक्स


    हमारा फैसला:

    अगर आपके लिए कीमत बड़ी वजह है तो यामाहा सैल्यूटो आरएक्स आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। लेकिन, अगर कुल मिलाकर बात की जाए तो फीचर और प्रीमियम डिजाइन के मामले में होंडा लीवो सब पर भारी पड़ती है। हां, कीमत के लिहाज़ से होंडा लीवो थोड़ा निराश ज़रूर करती है। आखिर में टीवीएस विक्टर का नाम आता है जो इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल बाइक है। कीमत के लिहाज से भी टीवीएस विक्टर अपने सेगमेंट में फिट बैठती है।
    Calendar-icon

    Last Updated on April 25, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    होंडा लीवो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें