लॉगिन

टाटा नैक्सॉन EV अप्रैल 2021 में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार : जाटो इंडिया

बाज़ार में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में MG ZS EV, टाटा टिगोर EV और ह्यून्दे इलेक्ट्रिक कोना इस फेहरिस्त में शामिल हैं. जानें कितनी बिकी नैक्सॉन EV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 20, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय ऑटो जगत के अंदरूनी आंकड़े और विश्लेषण उपलब्ध कराने वाली, जाटो डायनामिक्स इंडिया ने अप्रैल 2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के आंकड़े साझा कर दिए हैं. बिक्री की इस रिपोर्ट में मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी और जगुआर आई-पेस को शामिल नहीं किया गया है. इसके अलावा बाज़ार में बिकने वाली बाकी इलेक्ट्रिक कारों में एमजी ज़ैडएस EV, टाटा टिगोर EV और ह्यून्दे इलेक्ट्रिक कोना शामिल हैं. इस डेटा के अनुसार पिछले महीने भारत में कुल 749 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए जिनमें से 525 यूनिट के साथ टाटा नैक्सॉन EV पहले स्थान पर आई है.

    nsembjdcइस फेहरिस्त में 156 यूनिट के साथ एमजी ज़ैडएस EV दूसरे पायदान पर रही

    टाटा नैक्सॉन EV के बाद इस फेहरिस्त में 156 यूनिट के साथ एमजी ज़ैडएस EV दूसरे पायदान पर रही, वहीं 56 यूनिट के साथ टाटा टिगोर EV ने तीसरा स्थान हासिल किया है. ह्यून्दे पिछले महीने कोना इलेक्ट्रिक की सिर्फ 12 यूनिट देश में बेच पाई है. इन आंकड़ों में यह भी सामने आया है कि टाटा ने इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन सेगमेंट के 77 प्रतिशत शेयर्स नैक्सॉन और टिगोर EV के साथ अपने नाम कर लिए हैं.

    5sd2cf456 यूनिट के साथ टाटा टिगोर EV ने तीसरा स्थान हासिल किया है

    फिलहाल इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन बाज़ार में बहुत तेज़ी नहीं आ सकी है. सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल की मानें तो वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 2,36,802 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए हैं. इनकी बिक्री में सबसे ज़्यादा करीब 53 प्रतिशत इज़ाफा इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहन में हुआ है जहां वित्त वर्ष 2019-20 में यह आंकड़ा 4,588 यूनिट पर ही सिमट गया था. इलेक्ट्रिक वाहन में बहुतायत इलेक्ट्रिक दो-पहिया है जहां कुल बिक्री में 1,43,837 इलेक्ट्रिक दो-पहिया रहे. इसके बाद इलेक्ट्रिक तीन-पहिया की बारी आती है जिसकी भारत में 88,378 यूनिट पिछले वित्त वर्ष में बेची गई हैं.

    ये भी पढ़ें : सरकार एसीसी बैटरी बनाने के लिए देगी ₹ 18,100 करोड़ के फायदे

    भारत सरकार और कई वाहन निर्माताओं का मानना है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दमदार ईकोसिस्टम तैयार करने के लिए साझा होने वाले यातायात और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए. बता दें कि भारतीय बाज़ार में बहुत जल्द कई सारी इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहन लॉन्च किए जाने हैं जिनमें टाटा अल्ट्रोज़ EV, महिंद्रा ईकेयूवी100, टेस्ला मॉडल 3, वॉल्वो एक्ससी 40 रीचार्ज, ऑडी ईट्रॉन, मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूएस और पॉर्श तायकान शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    टाटा नेक्सन ईवी पर अधिक शोध

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें