लॉगिन

टोयोटा ने यारिस क्रॉस कॉम्पैक्ट SUV से हटाया पर्दा, भारत में हो सकती है लॉन्च

दिखने में काफी आकर्षक टोयोटा यारिस क्रॉस के साथ सिग्नेचर एलईडी डीआरएल और आज के ज़माने की डिज़ाइन देने के साथ बेहतर स्टाइल दिया गया है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 24, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा ने अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV यारिस से पर्दा हटा लिया है जिसे यारिस क्रॉस नाम दिया गया है. इस कार को पहली बार 2020 जेनेवा मोटर शो में पेश करने का प्लान बनाया गया था जो इसका वर्ल्ड डेब्यू होता. यारिस को जापान में जल्द ही लॉन्च किया जाएगा और यूरोप में इसकी एंट्री 2021 में होगी. जहां भारत में कॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट में काफी ज़्यादा ग्राहक दिलचस्पी दिखाते हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि टोयोटा भारत में भी यारिस क्रॉस को लॉन्च करेगी. हालांकि इसका बहुत कम समय में भारत आना संभव नहीं लग रहा. यारिस क्रॉस को देखते ही आप समझ जाएंगे कि ये अर्बन लाइफस्टाइल के हिसाब से बनाई गई है. दिखने में काफी आकर्षक टोयोटा यारिस क्रॉस के साथ सिग्नेचर एलईडी डीआरएल और आज के ज़माने की डिज़ाइन देने के साथ बेहतर स्टाइल दिया गया है.

    407nuqq8टोयोटा ने कार के केबिन को काफी आकर्षक बनाया है जो अंदर फैला हुआ है

    आकार की बात करें तो टोयोटा यारिस क्रॉस 4,180mm लंबी और 1,765mm चौड़ी है, वहीं इसकी हाइट 1,560mm है. भारतीय संदर्भ में टोयोटा यारिस एक कॉम्पैक्ट सेडान है जिसे कंपनी ने 2018 में लॉन्च किया था. इस कॉम्पैक्ट सेडान से तुलना करें तो यारिस क्रॉस कॉम्पैक्ट SUV 245mm छोटी, 35mm पतली लेकिन लंबाई में 65mm अधिक है. हमारा मानना है कि कंपनी इसी कार को SUV जैसे आकार का बनाने वाली है. व्हीलबेस की बात करें तो यारिस क्रॉस को 2,560mm व्हीलबेस दिया गया है जो कॉम्पैक्ट सेडान से सिर्फ 10mm अधिक है.

    ये भी पढ़ें : टोयोटा ने लॉन्च से अब तक 25,000 ग्लान्ज़ा प्रिमियम हैचबैक बेचीं

    oddsm8mयारिस क्रॉस TNGA प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है

    टोयोटा ने कार के केबिन को काफी आकर्षक बनाया है जो अंदर से जगह में मामले में काफी फैला हुआ है. यारिस क्रॉस TNGA प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है जिसकी मदद से कॉम्पैक्ट कारों के साथ हाईब्रिड सिस्टम उपलब्ध कराया जा सकता है. यारिस क्रॉस के साथ 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल हाईब्रिड इंजन दिया गया है जो इलैक्ट्रॉनिक मोटर के साथ काम करता है. SUV टू-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव में उपलब्ध कराई गई है जिसकी क्षमता 116 bhp होने का अनुमान है. कार के साथ सीवीटी और 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिए जाएंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें