carandbike logo

आगामी ह्यून्दे अल्कज़ार SUV करेगी एक नए सेगमेंट की शुरुआत - तरुण गर्ग

language dropdown

संभवतः मई 2021 में लॉन्च की जाने वाली आगामी SUV असल में दूसरी जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा का तीन पंक्ति मॉडल है. जानें कितनी अलग है नई अल्कज़ार SUV?

ह्यून्दे की आगामी अल्कज़ार की बहुत सी जानकारी सामने आना बाकी है expand फोटो देखें
ह्यून्दे की आगामी अल्कज़ार की बहुत सी जानकारी सामने आना बाकी है

ह्यून्दे मोटर इंडिया जल्द ही बिल्कुल नई SUV अल्कज़ार भारत में लॉन्च करने वाली है. संभवतः मई 2021 में लॉन्च की जाने वाली आगामी SUV असल में दूसरी जनरेशन ह्यून्दे क्रेटा का तीन पंक्ति वाला मॉडल है. हमारे बाज़ार में ये कॉन्सेप्ट कोई नई बात नहीं है, क्योंकि इससे पहले एमजी मोटर इंडिया हैक्टर के 5-सीटर मॉडल को हैक्टर प्लस और टाटा मोटर्स बतौर नई सफारी हैरियर के 5-सीटर मॉडल को 7-सीटर वर्जन में पेश कर चुकी है. फ्रीव्हीलिंग विद एसवीपी के ताज़ा संस्करण में हमारे एडिटर-इन-चीफ सिद्धार्थ विनायक पाटणकर से बातचीत के दौरान ह्यून्दे मोटर इंडिया की सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर, तरुण गर्ग ने कहा कि, अल्कज़ार बाज़ार में नए सेगमेंट की शुरुआत करेगी.

migspslgनई SUV का व्हीलबेस 2760 मिमी होगा जो 5-सीटर क्रेटा के मुकाबले 150 मिमी ज़्यादा है

नई 7-सीटर SUV की ह्यून्दे इंडिया के कार लाइन-अप में स्थान को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में तरुण गर्ग ने कहा कि, “जब भी कोई उत्पाद आता है, वो नया सेगमेंट बनाता है. यही काम 2015 में आई क्रेटा ने किया, और यही आई20 के समय भी देखा गया, यहां तक कि 1998 में सेंट्रो ने भी यही काम किया था. हमें पूरा विश्वास है कि अल्कज़ार भी भारत में एक नए सेगमेंट की शुरुआत करेगी.”

sit4usigकार के एलईडी हैडलैंप्स, अलॉय व्हील्स और डिज़ाइन मौजूदा ह्यून्दे क्रेटा से मिलती है

जहां सफारी और हैक्टर प्लस बाज़ार में अभी कुछ नए हैं, वहीं पहले से कुछ 7-सीटर गाड़ियां मुकाबले में हैं जिनमें फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर हैं, लेकिन ये दोनों SUV कुछ महंगी हैं और अपने-अपने ब्रांड्स के लिए बिक्री में गर्मी पैदा नहीं कर पाई हैं. बाज़ार में 7-सीटर SUV की मांग पर गर्ग ने कहा कि, “शायद बाज़ार में बहुत सारे उत्पाद इस सेगमेंट में मौजूद नहीं हैं, यही वजह है कि इस बाज़ार का आकार छोटा है. लेकिन अब जब नए खिलाड़ी मुकाबले में आ चुके हैं तो इसमें तेज़ी का अनुमान लगा सकते हैं. हमें लगता है कि यहां एक शानदार उत्पाद की ज़रूरत है जो इस सेगमेंट को दमदार रफ्तार दे और ह्यून्दे अल्कज़ार से हमारी यही उम्मीदें हैं.”

ये भी पढ़ें : नई किआ सॉनेट 7-सीटर SUV इंडोनेशिया में पेश, जानें कितनी अलग है सॉनेट 7

0 Comments

जहां ह्यून्दे की आगामी अल्कज़ार की बहुत सी जानकारी सामने आना बाकी है, वहीं कंपनी ने पुष्टि की है कि नई SUV का व्हीलबेस 2760 मिमी होगा जो 5-सीटर क्रेटा के मुकाबले 150 मिमी ज़्यादा है. हालांकि कार के एलईडी हैडलैंप्स, अलॉय व्हील्स और डिज़ाइन मौजूदा ह्यून्दे क्रेटा से मिलती है. आगामी SUV के साथ नया 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन दिया जाएगा. इन दोनों इंजन विकल्पों को कंपनी 6-स्पीड मैन्युअल के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस करेगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.