लॉगिन

होंडा हॉर्नेट 2.0 रिव्यूः दिखने और चलने में बेहतरीन, कीमत थोड़ी ज़्यादा

इस मोटरसाइकिल के साथ कुछ समय बिताने के बाद हम यह कह सकते हैं कि ये अपने डायनामिक्स से आपको ललचाने के लिए काफी है. पढ़ें होंडा हॉर्नेट 2.0 का रिव्यू...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    -होंडा में आप सबसे अच्छे लोगों से मिलेंगे!- अगर आपने यह प्रचलित नारा नहीं सुना, तो इसे गूगल करके देख सकते हैं. लेकिन ये बात अभी करना अप्रासंगिक है, क्योंकि यहां हम बात कर रहे हैं होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की नई प्रिमियम सवारी स्ट्रीटफाइटर होंडा हॉर्नेट 2.0 की. इस मोटरसाइकिल के साथ कुछ समय बिताने के बाद हम यह कह सकते हैं कि ये अपने डायनामिक्स से आपको ललचाने के लिए काफी है. तो यहां हम आपको इस विस्त्रत रिव्यू के माध्यम से बता रहे हैं कि होंडा हॉर्नोट 2.0 ना सिर्फ होंडा सीबी हॉर्नेट 160आर के बदले में लॉन्च की गई है, बल्कि प्रभावशाली डिज़ाइन और नए फीचर्स के साथ आई है.

    fq3sengcनई हॉर्नेट 2.0 के साथ नया 184 सीसी इंजन दिया है

    150-160 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में होंडा के साथ समस्या बनी रही है. 2004 में पहली बार होंडा सीबी यूनीकॉर्न लॉन्च की गई, इसके बाद 2014 में अब बंद की जा चुकी होंडा यूनिकॉर्न 160 लॉन्च की गई. इसके साल भर बाद 2015 में होंडा सीबी 160आर पेश की गई. 2018 में सीबी हॉर्नेट 160आर वाले इंजन के साथ होंडा एक्स ब्लेड लॉन्च की गई. अब 2020 में होंडा ने नए भारत स्टेज 6 इंधन नियमों के हिसाब से ना सिर्फ हॉर्नेट को पूरी तरह बदल दिया है, बल्कि बाइक के साथ बिल्कुल नया चेसिस, नया इंजन और स्पोर्टी अंदाज़ दिया है. होंडा टू-व्हीलर्स की मानें तो नई हॉर्नेट 2.0 के साथ नया 184 सीसी इंजन जो ना सिर्फ होंडा के प्रिमियम लाइन-अप को हिस्सा होगा, बल्कि इससे 200 सीसी सेगमेंट में मुकाबला भी दमदार हो गया है.

    oiprmbnsयहां आपको प्रिमियम टच मिलेगा, जैसे कि अगले हिस्से में सुनहरे अपसाइड डाउन फोर्क्स

    डिज़ाइन

    नई हॉर्नेट 2.0 देखी-दिखाई सी लगती है, लेकिन सीबी हॉर्नेट 160आर के मुकाबले यह दिखने में शानदार बाइक है. यह दमदार है, तराशे हुए बॉडी पैनल्स के साथ आती है और ठेठ मॉडर्न स्ट्रीटफाइटर डिज़ाइन की है. यहां आपको प्रिमियम टच मिलेगा, जैसे कि अगले हिस्से में सुनहरे अपसाइड डाउन फोर्क्स और फ्यूल टैंक में हुई बढ़ोतरी उभर कर सामने आ रही है ओर पहले से पैनी हो गई है. सभी जगह एलईडी लाइटिंग का इस्तेमाल हुआ है, इनमें हैडलाइट, टेललाइट, यहां तक कि टर्न इंडिकेटर्स भी शामिल हैं.

    2du88lt4बाइक के साथ 184.4 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, दो-वाल्व, एसओएचसी इंजन मिलता है

    परफॉर्मेंस और डायनामिक्स

    प्रदर्शन के मामले में भी नई बाइक होंडा सीबी हॉर्नेट 160आर से बेहतर हो गई है जिसकी बाज़ार में इसने जगह ली है. बाइक के साथ 184.4 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, दो-वाल्व, एसओएचसी इंजन मिलता है जो 8,500 आरपीएम पर 17 बीएचपी पावर और 6,000 आरपीएम पर 16.1 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. सीधे तौर पर बात करें तो हॉर्नेट 2.0 प्रदर्शन के मामले में एक दमदार बाइक है. इसमें आपको काफी मजबूत मिड-रेन्ज मिलती है, शहरी सड़कों पर इंजन हर गियर पर सफाई से काम करता है और बिना किसी परेशानी ने झटके के आगे बढ़ते हैं. सिर्फ हाई रेव पर ही आपको थोड़ कंपन्न मिलेगा, लेकिन इसे आसानी से 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार पर आसानी से चलाया जा सकता है, वहीं इसे 125 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर पहुंचाने में भी ज़्यादा दिक्कत नहीं होती.

    f0c60s2g142 किग्रा भार के साथ हॉर्नेट 2.0 को आसानी से संभाला जा सकता है

    गाड़ी पर ज़्यादती ना की जाए, तो इसकी राइड क्वालिटी अच्छी है, लेकिन अगर आप तेज़ रफ्तार पर इसे स्पीडब्रेकर या गड्ढे से गुज़ारते हैं तो इसके सस्पेंशप तकलीफ देते हैं. 142 किग्रा भार के साथ हॉर्नेट 2.0 को आसानी से संभाला जा सकता है, बाइक के सस्पेंशन और डायनामिक्स इस हिसाब से तैयार किए गए हैं कि बाइक को जल्द ही मोड़ना काफी आसान हो गया है.

    ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड मीटिओर रिव्यू: कंपनी की बेहतरीन 350सीसी बाइक

    s73nlplcडिजिटल डिस्प्ले पर जानकारी आसानी से पढ़ी जा सकती है

    तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

    होंडा हॉर्नेट 2.0 के साथ पूरी तरह डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रुमेंट पैनल दिया गया है जो पूरी तरह तकनीक से भरा हुआ है और बहुत सारी जानकारी उपलब्ध कराता है. इसके साथ दो ट्रिप मीटर, एक फ्यूल गेज, गियर की जानकारी के लिए इंडिकेटरख् सर्विस रिमाइंडर, बैटरी वोल्टमीटर और घड़ी दी गई है. डिजिटल डिस्प्ले पर जानकारी आसानी से पढ़ी जा सकती है और इसपर आपको बहुत सी जानकारी भी मिलती है. लेकिन यहां इंधन की जानकारी आपको नहीं मिलती. स्प्लिट सीट की डिज़ाइन नई है और बाइक के साथ चौड़े टायर्स दिए गए हैं. कुल मिलाकर यह पहले से ज़्यादा पैनी और स्पोर्टी दिखती है और यह अब पहले जैसी नहीं रह गई है.

    lbektmisअगले पहिए में लगा एबीएस बेहतर ब्रेकिंग में काफी मददगार साबित हुआ है

    सुरक्षा

    सुरक्षा की बात करें तो, जहां बाइक की ब्रेकिंग बहुत अच्छे तरीके से काम करती है, वहीं पिछले पहिए में एबीएस का ना होना एक कमी लगता है. बाइक के दोनों पहियों में दिए पैटल ब्रेक्स मजबूत ब्रेकिंग के लिए काफी हैं, लेकिन इसके पिछले पहिए में एबीएस की कमी खल रही है जो तत्काल प्रभाव से बाइक रोकने के काफी काम आते हैं. तेज़ी से ब्रेक लगाने पर बाइक का पिछला टायर लॉक हो जाता है और फिसलने लगता है. लेकिन अगले पहिए में लगा एबीएस बेहतर ब्रेकिंग में काफी मददगार साबित हुआ है.

    kiagvpmsहॉर्नेट 2.0 की एक्सशोरूम कीमत रु 1. 27 लाख है

    कीमतें

    1 लाख 27 हज़ार रुपए एक्सशोरूम कीमत के साथ इसका मुकाबला 200 सीसी मोटरसाइकिल सेगमेंट की टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी और बजाज पल्सर एनएस 200 से मुकाबले में उतरी है. तुलना करें तो अपाचे आरटीआर 200 4वी के साथ डुअल-चैनल एबीएस दिया गया है और हॉर्नेट 2.0 के मुकाबले बाइक की कीमत सिर्फ रु 1,500 अधिक है, वहीं पल्सर एनएस 200 की एक्सशोरूम कीमत रु 3,500 अधिक है. इसके अलावा टीवीएस ने अपाचे आरटीआर 200 4वी का सिंगल-चैनल एबीएस मॉडल भी बाज़ार में पेश किया है जिसकी कीमत हॉर्नेट 2.0 के मुकाबले रु 3,500 कम है.

    cjirf2ggकुल मिलाकर यह खरीदने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है

    फैसला

    होंडा हॉर्नेट 2.0 निश्चित तौर पर पसंद आने वाली बाइक के रूप में तैयार की गई है, जिसे युवा ग्राहकों के हिसाब से प्रिमियम बनाया गया है, यह आसानी से चलती है और इसकी हैंडलिंग भी बहुत अच्छी है. कुल मिलाकर यह खरीदने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन यहां दिक्कत है तो सिर्फ कीमत की. तो असल में यही है हॉर्नेट 2.0. हालांकि इस कीमत पर कंपनी बाइक को और भी आकर्षक बना सकती थी.

    (फोटोग्राफी : प्रशांत चौधरी)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    होंडा हॉर्नेट 2.0 पर अधिक शोध

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें