लॉगिन

होंडा PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर का पेटेंट भारत में दर्ज, लॉन्च पर कोई जानकारी नहीं

होंडा टू-व्हीलर्स ने स्कूटर के साथ 4.2 किलोवाट मोटर और अलग होने वाला 50.4 वोल्ट लीथियम-आयन बैटरी पैक लगाया है. जानें किन फीचर्स से लैस है स्कूटर?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 14, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा ने भारत में PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए पेटेंट दर्ज किया है और बाज़ार में यह अफवाह फैली हुई है कि भारतीय बाज़ार में संभावित रूप से PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की जाएगी. होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 में PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाया था, लेकिन यहां पेटेंट फाइल करने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं की कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च करने को तैयार है. हालांकि कंपनी द्वारा दर्ज किए गए पेटेंट में दिलचस्प बात यह है कि, यहां स्कूटर से अलग हो सकने वाली बैटरी दिखाई गई है जिसे स्कूटर से बाहर निकालकर घर या दफ्तर में आसानी से चार्ज किया जा सकता है.

    953il9igपेटेंट में दिलचस्प यह है कि, यहां स्कूटर से अलग हो सकने वाली बैटरी दिखाई गई है

    होंडा टू-व्हीलर्स ने स्कूटर के साथ 4.2 किलोवाट मोटर और अलग होने वाला 50.4 वोल्ट लीथियम-आयन बैटरी पैक लगाया है. इस बैटरी को बिना बाहर निकाले तार की मदद से भी चार्ज किया जा सकता है. वैश्विक बाज़ार में सामान्य इंजन के अलावा यह स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार में भी बेची जा रही है. PCX को आक्रामक डिज़ाइन, साफ-सुथरी लाइन्स और ट्विन-पॉड हैडलैंप्स के अलावा बड़ा विंडस्क्रीन दिया गया है जो इसे मैक्सी स्कूटर वाला लुक देते हैं. स्कूटर के साथ स्प्लिट फ्लोरबोर्ड, काले अलॉय व्हील्स, अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में ट्विन शॉकर्स, डिस्क ब्रेक्स और सिंगल-चैनल एबीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में तेज़ी लाने के लिए बनेगा सस्ता चार्जिंग ढांचा

    honda pcx electric scooterहोंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 में PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाया था

    फीचर्स की बात करें तो होंडा PCX के साथ पूरी तरह डिजिटल एलसीडी पैनल, रिमोट स्टार्ट की दिए गए हैं. सीट के नीचे दो बैटरी लगाई गई हैं जो एक बार चार्ज करने पर 40 किमी रेन्ज देती हैं, वहीं इसे कंट्रोल करने वाली यूनिट फ्लोरबोर्ड के नीचे लगाई गई है. बता दें कि इससे पहले भी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया कई मॉडल के नाम पेटेंट करा चुकी है जिनमें होंडा ग्रोम और अन्य शामिल हैं. सूत्रां की मानें तो भारत में भविष्य के उत्पादों के लिए होंडा के जारी आरएंडडी में इन नामों का इस्तेमाल होगा, ना कि इस नाम का उत्पाद भारत में लॉन्च किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें