लॉगिन

महिंद्रा का अनुमान, पुर्ज़ों की पूर्ति में कमी के चलते गिर सकता है वाहनों का उत्पादन

पुर्ज़ों की पूर्ती करने वाली कंपनी बॉश के साथ लगातार बातचीत कर रही है जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन में कमी से उबरा जा सके और मांग की पूर्ती की जा सके.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 10, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वित्तीय 2020-21 की अंतिम तिमाही में अपने ऑटोमोटिव बिज़नेस के उत्पादन और बिक्री में कटौती का अनुमान लगाया है, यह जानकारी कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में दी है. निर्माता कंपनी ने वैश्विक रूप से माइक्रो प्रोसेसर की पूर्ति में कमी देखी है और इसे ही उत्पादन में गिरावट की वजह ठहराया है. महिंद्रा ने यह जानकारी भी साझा करी है कि ऑटोमोबाइल के पुर्ज़ों की पूर्ती करने वाली कंपनी बॉश के साथ लगातार बातचीत कर रही है जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन में कमी से उबरा जा सके और बाज़ार में मांग की पूर्ती की जा सके.

    53fqoe8महिंद्रा पुर्ज़ों की पूर्ती करने वाली कंपनी बॉश के साथ लगातार बातचीत कर रही है

    अपने बयान में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि, "आपको सूचित किया जाता है कि इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट में काम आने वाले माइक्रो-प्रोसेसर की पूर्ती में वैश्विक कमी आई है और इसे बॉश लिमिटेड द्वारा सप्लाई किया जाता है, ऐसे में कंपनी के ऑटोमोटिव सेक्टर का कामकाज प्रभावित होगा. इसके चलते बिक्री और उत्पादन की रफ्तार वित्तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही में धीमी पड़ जाएगी. कंपनी बॉश के साथ लगातार बात कर रही है जिससे उत्पादन में कमी की भरपाई की जा सके."

    ये भी पढ़ें : नई महिंद्रा थार मई 2021 तक के लिए बुक, कंपनी की मांग पूरी करने की कोशिश

    माइक्रो प्रोसेसर की इस कमी का असर कंपनी के पैसेंजर वाहनों के उत्पादन पर पड़ने वाला है. कंपनी ने अपने बयान में आगे बताया कि, बाज़ार में इन पुर्ज़ों की कमी से ट्रैक्टर और तीन-पहिया वाहनों के उत्पादन और बिक्री पर कोई भी फर्क नहीं पड़ने वाला है. वाहन निर्माता ने यह पुष्टि भी की है कि दिसंबर में वाहनों के उत्पादन पर कोई असर नहीं होगा. यह बात अब तक साफ नहीं हो सकी है कि ब्रांड के आगामी उत्पादों की लॉन्च प्लान में पुर्ज़ों की इस कमी का कोई असर होगा या नहीं.

    ये भी पढ़ें : कार की बिक्री नवंबर 2020: अक्टूबर 2020 के मुकाबले महिंद्रा की बिक्री में हल्की गिरावट

    महिंद्रा ऑटोमोटिव 2021 के लिए पहले ही नई जनरेशन एक्सयूवी500 और स्कॉर्पियो पर काम कर रही है. दोनों मॉडल को इस साल त्योहारों के मौसम में लॉन्च किया जाना अनुमानित था कोविड-19 महामारी के चलते इस काम में देरी आई है. यह देखना भी ज़रूरी होगा कि पुर्ज़ों की सप्लाई से इन दोनों मॉडल के लॉन्च में देरी तो नहीं हो रही. कंपनी नई जनरेशन थार पर भी वेटिंग पीरियड दे रही है और इस कमी के चलते एसयूवी के लिए दी जा रही ये वेटिंग बढ़ सकती है. हालांकि कंपनी ने इसपर अबतक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें