लॉगिन

मारुति सुज़ुकी अप्रैल 2020 से बंद करेगी फिलहाल बेची जा रही डीजल कारें

कंपनी अपने सभी डीजल वाहनों को जिनमें 1.3-लीटर DDiS इंजन लगा है, उन्हें अप्रैल 2020 से बंद कर दिया जाएगा. जानें क्यों बंद होंगी मारुति की डीजल कारें?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 26, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी इंडिया ने इस खबर की पुष्टि की दी है कि कंपनी अपने सभी डीजल वाहनों को जिनमें 1.3-लीटर डीडीआईएस इंजन लगा है, उन्हें अप्रैल 2020 से बंद कर दिया जाएगा. कंपनी ने अपने वित्तीय वर्ष 2018-19 के परिणाम जारी किए हैं और उसी समय मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की है कि 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आने वाले सभी वाहनों को कंपनी द्वारा नहीं बेचा जाएगा. कंपनी ने कहा कि बीएस-6 नॉर्म्स अप्रैल 2020 से लागू किए जाने वाले हैं, ऐसे में कंपनी अपने पेट्रोल वाहनों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. यहां तक कि कंपनी के पेट्रोल लाइन-अप में 16 मारुति सुज़ुकी कार ऐसी हैं जिनमें आगामी बीएस-6 नियम के हिसाब से बदलाव किया जाना अनिवार्य हो गया है.

    maruti suzuki vitara brezza amt

    भार्गव ने बताया कि एसयूवी के पेट्रोल इंजन को तय सीमा से पहले ही भारत में लॉन्च किया जाएगा

    डीजल वाहन बंद किए जाने पर मारुति सुज़ुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि, -कार में लगे इंजन डीजल को बीएस-4 से बीएस-6 में खर्चीला काम है और यह व्यय काफी बड़ा है. अगर छोटी डीजल कारों के इंजन में यह बदलाव किया गया तो उनकी कीमतों में भी दमदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. आजकल पेट्रोल और डीजल कारों में चयन करने के लिए इन दोनों मॉडल की कीमत के अंतर को काफी गौर से देखा जाता है. इस समय पेट्रोल और डीजल के दाम में ज़्यादा अंतर रह नहीं गया है, ऐसे में अगर आप महीने भर में अपनी डीजल कार से 5,000 किमी चलते हैं तब डीजल वाहन कारगर होगा जो कि बहुत कम लोग चला पाते हैं.-

    ये भी पढ़ें : 2019 मारुति सुज़ुकी अल्टो 800 फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 2.94 लाख

    अब आपको बताते हैं किन मारुति सुज़ुकी कारों में 1.3-लीटर डीजल इंजन उपलब्ध कराया गया है, इनमें मारुति सुज़की स्विफ्ट, बलेनो, डिज़ायर, विटारा ब्रेज़ा और एस-क्रॉस शामिल हैं. कंपनी इन सभी कारों के डीजल मॉडल को अप्रैल 2020 तक बंद कर सकती है और कार के पेट्रोल मॉडल को सामान्य रूप से बेचा जाएगा. विटारा ब्रेज़ा की बात करें तो आर सी भार्गव ने बताया कि एसयूवी के पेट्रोल इंजन को तय सीमा से पहले ही भारत में लॉन्च किया जाएगा और संभवतः सिआज़ और अर्टिगा में दिया गया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन विटारा ब्रेज़ा एसयूवी में उपलब्ध कराया जाएगा. फिलहाल कंपनी ने एस-क्रॉस पर कोई जानकारी नहीं दी है.

    ये भी पढ़ें : नई 2019 मारुति सुज़ुकी अल्टो K10 डीलरशिप यार्ड में स्पॉट, जानें कितनी बदली कार

    मारुति सुज़ुकी ने हाल में नया 1.5-लीटर डीजल इंजन पेश किया है जो मारुति सुज़ुकी सिआज़ में लगा है, हालांकि कंपनी इसपर विचार कर रही है कि इस डीजल इंजन को भारत में बेचा जाएगा या नहीं. मारुति सुज़ुकी बाज़ार में मांग को देखते हुए यह फैसला लेगी कि इस इंजन को भारत में बेचा जाए या नहीं. फिलहाल भारत में मारुति सुज़ुकी के डीजल वाहनों का बाज़ार में लगभग 22-23 % शेयर है. कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि दिसंबर 2019 से मारुति सुज़ुकी BS-4 इंजन का उत्पादन बंद करेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें