लॉगिन

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्पॉट हुई नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा MPV

पुराने मॉडल के मुकाबले बिल्कुल नई MPV प्रपोर्शन में आकार में बड़ी है, मारुति सुज़ुकी कार की टेस्टिंग कर रही है. टैप कर जानें कब लॉन्च होगी नई अर्टिगा?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 14, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को पए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है
  • नई अर्टिगा MPV के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है
  • मारुति सुज़ुकी साल के अंत तक नई सिआज़ फेसलिफ्ट भी लॉन्च करेगी
दूसरी जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा से इसी साल ही शुरुआत में पर्दा हटाया गया था और अगले कुछ ही महीनों में कंपनी इस कार को लॉन्च करने वाली है. पुराने मॉडल के मुकाबले बिल्कुल नई यह MPV प्रपोर्शन के मामले में आकार में बड़ी है और मारुति सुज़ुकी इस कार की टेस्टिंग कर रही है. कार की हालिया स्पाय फोटोज़ में दिखाई दिया है कि नई जनरेशन अर्टिगा की टेस्टिंग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ की जा रही है. इन फोटोज़ में कार के इंटीरियर का इंटीरियर भी सामने आ गया है और यह इंडोनेशिया में शोकेस किए गए मॉडल से मिलता-जुलता है. हालांकि भारत में जो कार मॉडल लॉन्च किया जाएगा उनमें कुछ फीचर्स अलग से दिए जाने वाले हैं.
 
2019 maruti suzuki ertiga interior spied
नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को पए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है
 
मारुति सुज़ुकी ने इस MPV में थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है. कार के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं. कार में नई बड़े आकार की ग्रिल, बड़े हैडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजैक्टर लाइट और एलईडी डीआरएल के साथ नए रैपअराउंड टेललाइट्स भी दिए हैं. कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 100 bhp पावर जनरेट करता है, यह इंजन फिलहाल बिक रही अर्टिगा में लगे 1.4-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करेगा. कंपनी ने नए इंजन को 5-स्पीढ मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है.

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी सिआज़ फेसलिफ्ट के केबिन की फोटोज़ लीक, जानें कितनी अपडेट हुई सिडान
 
2019 maruti suzuki ertiga spied
मारुति सुज़ुकी साल के अंत तक नई सिआज़ फेसलिफ्ट भी लॉन्च करेगी
 
यह इंजन मारुति सुज़ुकी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी संभवतः इसी इंजन को जल्द लॉन्च होने वाली सिआज़ फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी लगाने वाली है. इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी कार के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं करने वाली और अर्टिगा डीजल के साथ 1.3-लीटर का डीडीआईएस इंजन लगाया जाएगा जो 89 बीएचपी पावर जनरेट करने कर क्षमता रखता है. फिलहाल बिक रहा ऑइल बर्नर इंजन अगले दो साल तक काम करेगा जबतक भारत में BS-VI नॉर्म्स लागू नहीं हो जाते. बाद में सुज़ुकी खुदके डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन से इसे रिप्लेस करेगी जो फिलहाल डेवेलप किया जा रहा है.
 
फोटो सोर्स : कार्तिक जेटली
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी अर्टिगा पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें