लॉगिन

टाटा नैक्सन के बारे में वो सारी बातें जो आपको जान लेना चाहिए: फीचर्स, बुकिंग डिटेल्स और फोटोज

टाटा सितंबर 2017 में अपनी अपकमिंग एसयूवी नैक्सन लॉन्च करने वाली है. जहां कंपनी अगले महीने इस कार को भारत में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी है, वहीं इस कार की आधिकारिक बुकिंग अगस्त 2017 के अंत तक शुरू हो जाएगी. आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी एक ही खबर के माध्यम से दे रहे हैं. जानें कैसी है नैक्सन?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 25, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टाटा नैक्सन का बाजर में मुकाबला विटारा ब्रेज़ा, एकोस्पोर्ट के साथ है
  • कंपनी ने इस कार में बिल्कुल नए टर्बोजैट पैट्रोल और डीजल इंजन दिए हैं
  • टाटा की यह पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो भारत में लॉन्च होने वाली है
लंबे इंतज़ार के बाद टाटा अपनी अपकमिंग एसयूवी नैक्सन को अगले महीने यानी सितंबर 2017 में लॉन्च करने वाली है. हमने हाल ही में आपको इसकी जानकारी दी थी, इसके साथ ही पहले भी हम आपको इस कार के बारे में कई सारी जानकारी उपलब्ध करा चुके हैं. लेकिन आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी एक ही खबर के माध्यम से दे रहे हैं. जहां कंपनी अगले महीने इस कार को भारत में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी है, वहीं इस कार की आधिकारिक बुकिंग अगस्त 2017 के अंत तक शुरू हो जाएगी. देशभर के कई टाटा डीलर्स ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की बुकिंग पहले से शुरू कर दी है. आज हम आपको इस कार के कुछ की फीचर्स की भी जानकारी दे रहे हैं.
 
tata nexon rear design
इस कार की आधिकारिक बुकिंग अगस्त 2017 के अंत तक शुरू हो जाएगी
 
टाटा नैक्सन कंपनी की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो भारत में लॉन्च होने वाली है. टाटा मोटर्स इस कार को ऐेसे सैगमेंट में पेश कर रही है जहां पहले से वर्चस्व कायम कर चुकी मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड एकोस्पोर्ट जैसी कारें हर महीने 10,000 और 4,500 यूनिट बिक रही हैं. इसके अलावा महिंद्रा की टीयूवी300, बोलेरो पावर प्लस, नुवोस्पोर्ट और केयूवी100 भी इसी सैगमेंट में बाजार में बिक रही हैं. कुछ ही समय में ह्यूंदैई और डैट्सन जैसे ब्रांड्स भी इसी सैगमेंट में अपनी एसयूवी लॉन्च करने वाले हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि टाटा के लिए बाजार में इस कॉम्पिटिशन को टक्कर देना इतना आसान काम नहीं होगा.
 
tata nexon dashboard
नैक्सन कंपनी की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो भारत में लॉन्च होने वाली है
 
टाटा टिआगो, टिगोर और हैक्सा के बाद अपकमिंग टाटा नैक्सन चौथा मॉडल है जो कंपनी की इंपैक्ट डिज़ाइन फिलॉसफी पर बनाया गया है. इसने टाटा की नैक्सन को आने वाले समय के हिसाब से बेहतरीन डिज़ाइन देने में काफी मदद की है. कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इस कार में रेंज रोवर इवोक से भी एक या दो स्टाइलिंग क्यू शेयर किए हैं.
 
एक्सटीरियर की बात करें तो टाटा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी नैक्सन की उूपर वाली ग्रिल में सिग्नेचर ह्यूमनिटी लाइन के साथ प्रोजैक्टर हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट दी गई है. कार की टेल लाइट्स भी एलईडी हैं और इसकी झुकते आकार की छट इसे बेहतरीन लुक देती है. इसके अलावा कार में अंडरबॉडी और साइड में प्लास्टिक क्लैडिंग भी दी गई है. कार में लगे स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, इलैक्ट्रिक ओवीआरएम, टर्न सिग्नल लाइट और डुअल टोन पेंट स्कीम इस कार को और भी ज्यादा आकर्षक बनाते हैं.
 
tata nexon driving modes
टाटा ने नैक्सन में कई ड्राइविंग मोड्स भी दिए हैं
 
टाटा ने नैक्सन के केबिन को अपने प्रतिद्वंदियों का ध्यान रखते हुए बनाया है. इसके डेशबोर्ड के सबसे उूपर एचडी डिस्प्ले लगाया गया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स के साथ आता है. कार में 8 स्पीकर्स के साथ हारमन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जिसमें वॉइस के माध्यम से आप व्हाट्सएप मैसेज का रिप्लाय भी कर सकते हैं. नैक्सन में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो टॉप मॉडल के साथ ही दिया जा रहा है. यहां तक कि नैक्सन टाटा की पहली कार है जिसमें एप्पल कार प्ले फीचस दिया गया है.
 
सेफ्टी के मामले में टाटा ने इस कार को काफी सुरक्षित बनाया है. कार के सभी मॉडल्स में 2 एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी दिया गया है. इसके साथ ही कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्मार्ट की, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन के साथ बच्चों के लिए आईसोफिक्स सीट और कई हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं.
 
tata nexon diesel engine
टाटा नैक्सन चौथा मॉडल है जो कंपनी की इंपैक्ट डिज़ाइन फिलॉसफी पर बनाया गया है
 
पावर के मामले में टाटा ने इस कार को बेहतर ताकत दी है. कंपनी ने कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टबोचार्ज्ड रैवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है. टाटा ने कार में बिल्कुल नया 4-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो रैवेटॉर्क फैमिली का है. कंपनी ने टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन टाटा टिआगो और टिगोर में लगाया था. कार का पेट्रोल इंजन 5000 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 2000-4000 आरीपएम पर 170 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन की बात करें तो यह 3750 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. टाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है.
 
कीमत के मामले में आधिकारिक घोषणा हो जाने तक सारे अनुमान बेकार हैं, लेकिन हमारा मानना है कि टाटा अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत कॉम्पिटिशन को देखते हुए कम ही रखेगी. कंपनी भारत में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से शुरू करके 9 लाख रुपए तक ले जा सकती है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

टाटा नेक्सन पर अधिक शोध

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें