लॉगिन

होंडा ने हासिल किया 3.5 करोड़ टू-व्हीलर्स बनाने का माइलस्टोन, 17 साल में किया कारनामा

होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया ने टपुकरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से बाज़ार में बेचे जाने कि लिए ऐक्टिवा 4जी बाहर भेजी. ये कोई मामूली ऐक्टिवा 4जी नहीं थी बल्की कंपनी की 3.5 करोड़वीं टू-व्हीलर थी जिसके साथ होंडा ने भारत में 3.5 करोड़ टू-व्हीलर्स के उत्पादन का मील का पत्थर छुआ है. टैप की पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 27, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया ने राजस्थान के टपुकरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से बाज़ार में बेचे जाने कि लिए ऐक्टिवा 4जी बाहर भेजी. ये कोई मामूली ऐक्टिवा 4जी नहीं थी बल्की कंपनी की 3.5 करोड़वीं टू-व्हीलर थी जिसके साथ ही होंडा ने भारत में 3.5 करोड़ टू-व्हीलर्स के उत्पादन का मील का पत्थर छुआ है. जापान का यह टू-व्हीलर ब्रांड भारत का पहला ब्रांड बन गया है जिसने देश में इतनी स्कूटर और बाइक्स बनाने का आंकड़ा छुआ है. होंडा ने साल 2001 में होंडा ऐक्टिवा लॉन्च करके भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में एंट्री की थी और अब होंडा ने मानेसर, टपुकरा, नरसापुरा और विट्ठलपुर में इन वाहनों के उत्पादन के लिए प्लांट बना लिए हैं. जहां नरसापुरा प्लांट की क्षमता सालाना 18 लाख यूनिट टू-व्हीलर बनाने की है, वहीं बाकी 3 प्लांट की क्षमता 12 लाख यूनिट सालाना है.

    ये भी पढ़ें : होंडा मोटरसाइकल ने भारत में लॉन्च की 2018 CB 125 शाइन SP, शुरुआती कीमत ₹ 62,032
     
    इस आंकड़े को छूने पर होंडा टू-व्हीलर्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ मिनोरू कातो ने कहा कि, “हम भारत और दुनियाभर के बाकी 68 देशों के ग्राहकों को हमारा साथ देने के लिए बहुत शुक्रिया अदा करते हैं. होंडा टू-व्हीलर्स 3.5 करोड़ वाहन उत्पादन के माइलस्टोन को हासिल करके बहुत खुश है. हम ग्राहकों के इसी विश्वास को आगे बढ़ाएंगे और होंडा बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट्स के साथ ग्राहकों के जीवन को आरामदायक बनाने के लिए तत्पर हैं.” बता दें कि भारत में होंडा टू-व्हीलर्स को आधिकारिक रूप से 1999 में शुरू किया गया था और 2001 में कंपनी ने हरियाणा के मानेसर प्लांट से पहली स्कूटर ऐक्टिवा बनाकर बाज़ार में उतारा गया. गौरतलब है कि भारत में स्कूटर मार्केट पर होंडा ऐक्टिवा का ही वर्चस्व बना हुआ है.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो में मिस्टर खिलाड़ी ने दी सुरक्षित यात्रा की नसीहत, चालकों के लिए ये बोले अक्षय
     
    होंडा ने मोटरसाइकल बाज़ार में एंट्री 150cc का CB यूनीकॉर्न के साथ की थी जो 2004 में लॉन्च की गई. इसके 2 साल बात कंपनी ने पॉपुलर बाइक 125cc CB शाइन लॉन्च की. 2012 में कंपनी ने 110cc सवारी बाइक होंडा ड्रीम युगा लॉन्च की. फिलहाल होंडा टू-व्हीलर्स के मजबूत पोर्टफोलयो में 24 वाहन शामिल हैं जो देशभर की 5700 ऑर्थोराइज़्ड डीलरशिप में बेची जाती हैं. नवंबर 2017 में होंडा ने अपनी बिल्कुल नई 125cc प्रिमियम स्कूटर होंडा ग्राज़िया लॉन्च की है और बिल्कुल नई 160cc बाइक एक्सब्लेड ने फरवरी में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें