लॉगिन

होंडा टू-व्हीलर्स ने रिफ्लैक्टर में समस्या को लेकर वापस बुलाए कई सारे दो-पहिया

प्रभावित वाहनों में सेफ्टी रिफ्लैक्टर को फोर्क पर लगाया गया है जिसे निश्चित से अलग जगह लगा दिया गया है. जानें कितने टू-व्हीलर्स रिकॉल के दायरे में?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने रिफ्लैक्स रिफ्लैक्टर में संभावित समस्या को लेकर भारत में कई मॉडल वापस बुलाए हैं. इस रिकॉल के दायरे में जो दो-पहिया आए हैं उनमें होंडा ऐक्टिवा 5जी, होंडा ऐक्टिवा 6जी, होंडा ऐक्टिवा 125, सीबी शाइन, हॉर्नेट 2.0, एक्स-ब्लेड, एचनेस सीबी 350 और सीबी 300आर शामिल है. कंपनी ने कुल कितने वाहन रिकॉल किए हैं इसका आंकड़ा अबतक सामने नहीं आया है. प्रभावित वाहनों में सेफ्टी रिफ्लैक्टर को फोर्क पर लगाया गया है और जहां इसे लगना चाहिए उससे अलग जगह लगा दिया गया है. इससे पर्याप्त मात्रा में लाइट रिफ्लैक्शन नहीं मिलेगा और अंधेरे में चालक को कम दिखाई देने की संभावना है. हालांकि होंडा का कहना है कि इस समस्या से प्रकाश पर बहुत मामूली असर पड़ेगा. बता दें कि सभी प्रभावित वाहनों का उत्पादन नवंबर 2019 से जनवरी 2021 के बीच किया गया है.

    hp0j7668होंडा H'Nes CB350 और CB 300R के ग्राहकों को बिगविंग डीलरशिप पर जाना होगा

    सभी प्रभावित होंडा टू-व्हीलर्स को एचएमएसआई की अधिकृत डीलरशिप पर बुलाया जाएगा और आवश्यक होने पर नए रिफ्लैक्स रिफ्लैक्टर को मुफ्त में बदला जाएगा. कंपनी ने इस रिकॉल की शुरुआत 1 जून 2021 से कर दी है जो स्थानीय प्रशासन द्वारा अनलॉक के आधार पर किया जा रहा है. एचएमएसआई का कहना है कि वाहन मालिकों से कॉल, ईमेल या एसएमएस द्वारा संपर्क किया जाएगा ताकि उनके वाहन की जांच और ज़रूरत पड़ने पर पुर्ज़ा बदलने का काम किया जा सके. इसके अलावा ग्राहक भी कंपनी की वेबसाइट पर VIN नंबर डालकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. कंपनी ने डीलरशिप या डिस्ट्रिब्यूटर को भेजे इस पुर्ज़े को भी वापस बुलाया है. होंडा H'Nes CB350 और CB 300R के ग्राहकों को बाइक की मरम्मत के लिए होंडा बिगविंग डीलरशिप पर जाना होगा.

    ये भी पढ़ें : BS6 होंडा गोल्ड विंग की झलक दिखाई गई, जल्द होगी भारत में लॉन्च

    oiprmbnsग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर VIN नंबर डालकर इसकी जानकारी ले सकते हैं

    होंडा मोटर कंपनी ने इस समस्या को लेकर यूएस में भी रिकॉल किया है. यह रिकॉल 28,528 मोटरसाइकिल के लिए है जहां पिछले रिफ्लैक्टर को गलत जगह लगा दिया गया है. नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी ऐडमिनिस्ट्रेशन द्वारा रिकॉल जारी करते हुए कहा गया है कि पिछले रिफ्लैक्टर की कम चमक बाकी राइडर्स के लिए दृश्यता को कम करती है जिससे दुर्घटना और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. यहां प्राभावित मोटरसाइकिल का उत्पादन 2020 से 2021 के बीच किया गया है और जिन मोटरसाइकिलों को वापस बुलाया गया है उनमें होंडा के 13 मॉडल शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें