लॉगिन

नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो लद्दाख में नज़र आई, पहाड़ों पर हो रहा SUV का परीक्षण

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को पहाड़ों पर चलाकर देखा जा रहा है और लेह में गुरुद्वारा पत्थर साहिब के पास यह हाल में नज़र आई है. जानें किन फीचर्स के साथ आएगी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा को नई जनरेशन स्कॉर्पियो की टेस्टिंग करते काफी समय हो चुका है और पहले कई बार नई SUV को परीक्षण के दौरान भारत की कई जगहों पर देखा जा चुका है. अब नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को पहाड़ों पर चलाकर देखा जा रहा है और लेह में गुरुद्वारा पत्थर साहिब के पास यह हाल में नज़र आई है. नई जनरेशन स्कॉर्पियो के साथ संभवतः 360 डिग्री कैमरा दिया जाने वाला है. परीक्षण के दौरान दिखी SUV के अगले हिस्से में लोगो के नीचे ग्रिल नी कैमरा लगा दिखा है जो SUV को यह आधुनिक सुरक्षा फीचर मिलने की ओर इशारा करता है और आजकल रु 20 लाख से कम कीमत वाली कारों के साथ सामान्य तौर पर यह फीचर मुहैया कराया जा रहा है.

    tk7c2cokनई जनरेशन स्कॉर्पियो के साथ संभवतः 360 डिग्री कैमरा दिया जाने वाला है

    पिछली बार नई SUV का केबिन साफ तौर पर दिखाई दिया था. नई जनरेशन स्कॉर्पियो में नया डैशबोर्ड और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नज़र आया है और कई सारे नए फीचर्स की जानकारी भी हमें मिली है. जहां डैशबोर्ड का कुछ हिस्सा अब भी स्टिकर्स से ढंका है जिनमें हेड पैनल और स्टीयरिंग आते हैं, वहीं हमें बड़े टचस्क्रीन के साथ सेंट्रल यूनिट देखने को मिली है जो संभवतः 7-इंच यूनिट है. कंपनी ने SUV को नए इलुमिनेटेड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर के साथ एमआईडी यूनिट दी है. कार को इलेक्ट्रिक सनरूफ दी गई है और डैशबोर्ड पर कई सारे सिल्वर बटनें देखने को मिली हैं.

    pvgk9ndgपरीक्षण के दौरान दिखी SUV के अगले हिस्से में लोगो के नीचे ग्रिल नी कैमरा लगा दिखा है

    महिंद्रा ऑटोमोटिव ने नई SUV के डैशबोर्ड पर सेंट्रल एसी वेंट्स और टचस्क्रीन के नीचे कई सारे बटनें दी हैं, इनमें बहुत से इन-कार कंट्रोल शामिल हैं जैसे - क्लाइमेट कंट्रोल और ऑडियो सिस्टम. हमें कुछ यूएसबी पोर्ट्स और 12 वोल्ट पावर सॉकेट के अलावा फोन रखने के लिए जगह मिली है, हालांकि अबतक यह स्पष्ट नहीं है कि SUV में वायरलेस चार्जर मिलेगा या नहीं. नई स्कॉर्पियो के टचस्क्रीन को ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी मिलेगी. गियर लीवर को देखकर समझ आता है कि यह स्कॉर्पियो का ऑटोमैटिक वेरिएंट है. 2021 के अंत तक या 2022 की शुरुआत में संभावित रूप से लॉन्च की जाने वाली नई जनरेशन स्कॉर्पियो को पहले से काफी आधुनिक बनाया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें : 2021 फोर्स गुरखा BS6 की नई झलक जारी, भारतीय बाज़ार में जल्द होगी लॉन्च

    नई स्कॉर्पियो में सभी यात्रियों का चेहरा संभावतः आगे की ओर होगा और केबिन का फिट और फिनिश पहले से काफी अच्छा और प्रिमियम दिख रहा है. पिछले स्पाय फोटोज़ में स्कॉर्पियो की नई मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग दिखी, जैसी एक्सयूवी700 के टेस्ट मॉडल में दिखाई दी थी. SUV का नया मॉडल उत्पादन के बिल्कुल नज़दीक का दिखाई दे रहा है. पिछली बार दिखा टेस्ट मॉडल उत्पादन वाले कई पुर्ज़ो के साथ दिखा है जिनमें डबल बैरल हैडलैंप्स, 7-स्लॉट ग्रिल, दमदार अगला बंपर और नए अलॉय व्हील्स शामिल हैं. SUV के साथ सनरूफ, रूफरेल्स, एलईडी टेललाइट्स जैसे कई और फीचर्स मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें : आगामी जीप 7-सीटर SUV लद्दाख में दिखी, 2022 की शुरुआत तक लॉन्च संभव

    नई पीढ़ी की महिंद्रा स्कॉर्पियो के साथ कंपनी का बिल्कुल नया 2.0-लीटर एमस्टेलियन टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जिसे पहली बार नई जनरेशन महिंद्रा थार में पेश किया गया था, यह इंजन 150 बीएचपी ताकत और 320 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. इसके बाद नई स्कॉर्पियो के साथ कंपनी बीएस6 मानकों वाला 2.2-लीटर एमहॉक डीज़ल इंजन भी देगी जो 130 बीएचपी ताकत और 320 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. स्कॉर्पियो के नए मॉडल में लगे इंजन को कंपनी 6-स्पीड मैन्युअल और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस कर सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    महिंद्रा स्कॉर्पियो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें