भारत में नई बाइक और कारें

'बेस्ट-इन-क्लास' फीचर्स वाली होंडा WR-V इसी महीने होगी लॉन्च, बुकिंग शुरू

फोटो देखें
होंडा डब्लूआरवी की संभावित कीमत 7 से 10 लाख रुपये के बीच होगी

खास बातें

  • होंडा डब्लूआरवी भारत में 16 मार्च को लॉन्च होगी
  • होंडा डब्लूआरवी की संभावित कीमत 7 से 10 लाख रुपये के बीच होगी
  • भारत में इसका मुकाबला फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति विटारा ब्रेज़ा से होगा

जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा की बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसूवी डब्लूआर-वी फाइनली अब भारतीय बाज़ार में दस्तक देने जा रही है. इसकी बिक्री 16 मार्च 2017 से शुरू होगी. खास बात ये कि भारत वो पहला देश है जहां डब्लूआर-वी का उत्पादन भी होगा. भारत में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड इकोस्पोर्ट से होगा.  वहीं, डब्लूआर-वी अपनी क्रॉसओवर डिजाइन के बूते  ह्युंडै i20 एक्टिव, टोयोटा  इटियोस क्रॉस और फिएट एवेंचुरा को भी टक्कर देने का माद्दा रखती है. होंडा ने अपनी नई मॉडल डब्लूआर-वी की बुकिंग केवल 21,000 रुपये के टोकन अमाउंट से करने की सहूलियत दी है. कार की बुकिंग देशभर के सभी अधिकृत डीलरशिप शो-रूम में शुरू हो गई है.

होंडा डब्लूआर-वी में हैं कई शानदार फीचर्स

होंडा डब्ल्यूआर-वी

8.15 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
होंडा डब्ल्यूआर-वी

इस मॉडल की टेस्ट ड्राइव के दौरान इतना साफ हो गया है कि कंपनी ने ग्राहकों की बेसिक ज़रूरतों का ख्याल रखा है. भले ही सेग्मेंट में इसकी इंट्री लेट हुई है, पर अगर कंपनी इसकी सही प्राइसिंग करे, तो यह एसयूवी मजबूत प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकती है. कंपनी ने इस मॉडल में कई 'बेस्ट-इन-क्लास' फीचर्स जोड़कर इसे आकर्षक प्रॉडक्ट के रूप में पेश किया है. 

नई डब्लूआर-वी उसी प्लैटफॉर्म पर आधारित है जिसपर होंडा जैज़ और होंडा सिटी के मौजूदा मॉडल्स तैयार किये गए हैं. यानी, इन तीनों कारों में कई पार्ट्स एक जैसे होंगे. एक तरफ वीआर-वी का डिजाइन इसे एक क्रॉसओवर लुक देती है, वहीं इसकी बोल्ड स्टाइलिंग एसयूवी की झलक देती है. कार के आगे वाले हिस्से में मोटे क्रोम-स्लैट ग्रिल और रैपअराउंड हेडलैंप्स मौजूद हैं जिनमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल्स) लगे हुए हैं. एसयूवी की बेसिक डिजाइन की तर्ज पर, होंडा डब्लूआर-वी में मोटा फ्रंट बंपर मौजूद है जिसपर गोल फॉगलैंप्स, काले रंग की प्लास्टिक क्लैडिंग और फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट लगे हैं.

honda wr v
होंडा डब्लूआर-वी

होंडा जैज़ से काफी मेल खाता है डब्लूआर-वी का इंटीरियर

कार के दोनों किनारे वाले हिस्सों को हैचबैक जैसी रुपरेखा दी गई है. इसके अलवा इनमें प्लास्टिक क्लैडिंग और सिल्वर रूफ रेलिंग भी मौजूद है. इसके अलावा क्रोम डोर हैंडल्स, स्पोर्टी डायमंड कट एलॉय व्हील्स और आउटर रियर व्यू मिरर इस कार को और भी स्टाइलिश लुक देते हैं. कार का इंटीरियर होंडा जैज़ से काफी मेल खाता है. वहीं, होंडा सिटी फेसलिफ्ट की तरह डब्लूआर-वी में भी कंट्रोल्स पर थ्री-स्पोक वाली स्टीयरिंग व्हील्स फिट की गई है. इसके अलावा इसमें टचसक्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मौजूद है. केबिन को काले और क्रीम रंग की स्कीम दी गई है. कार की सीट भी बहुत आरामदायक है. इसकी टॉप एंड वीएक्स वेरियंट, जिसे हमें ड्राइव किया, उसमें सनरूफ भी मौजूद है. 

डब्लूआर-वी में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन  है जो 89bhp की ताकत और 110Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करती हैं. वहीं, इसके डीज़ल वेरियंट में 1.5 लीटर i-DTEC इंजन मौजूद है जो 99bhp की ताकत और 200Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. पेट्रोल वेरियंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है, वहीं डीज़ल मॉडल 6-स्पीड युनिट के साथ आती है. 

कम्पेयर होंडा डब्ल्यूआर-वी मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ