भारत में नई बाइक और कारें

होंडा नवी का फर्स्ड राइड रिव्यू, जानिए इस मोटो-स्कूटर की खासियत

expand फोटो देखें
होंडा नवी

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की नई पेशकश होंडा नवी जल्द ही भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरते देखी जाएगी। होंडा ने इसे भारत में तैयार किया है और इस मोटो-स्कूटर को कंपनी एक बोल्ड प्रोडक्ट के तौर पर पेश कर रही है। होंडा नवी को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान शोकेस किया गया था। हमने भी होंडा नवी की राइड ली और ये जानने की कोशिश की कि आखिर होंडा मोटो-स्कूटर के रूप में भारतीय टू-व्हीलर ग्राहकों के लिए क्या नया लेकर आई है।

क्लिक करें: होंडा नवी की बुकिंग शुरू, अप्रैल से होगी शोरूम में उपलब्ध

डिजाइन:

होंडा नवी का फ्रंट प्रोफाइल

होंडा नवी का फ्रंट प्रोफाइल

इस मोटो-स्कूटर के लिए बड़ा, हैंडसम या मस्क्यूलिन शब्द का प्रयोग ना ही किया जाए तो बेहतर होगा। इस मोटो-स्कूटर को पूरी तरह से युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस बाइक का डायमेंशन मशहूर स्कूटर होंडा एक्टिवा के बराबर है। हालांकि, होंडा नवी के हैंडलबार को थोड़ा लंबा रखा गया है। होंडा नवी में कई ऐसे एलिमेंट डालें गए हैं जो इसे बाइक वाली फील दे सके।

होंडा नवी का साइड प्रोफाइल

होंडा नवी का साइड प्रोफाइल

इसमें बोल्ड हेडलाइट के साथ सिल्वर फिनिश वाले प्लास्टिक क्लैडिंग लगाई गई है। होंडा नवी को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि इसमें हर वर्ग के लोग फिट हो सके। इसका साइज काफी छोटा है जिससे कम हाइट वाले लोगों को ये बहुत पसंद आ सकती है। ये बाइक छह आकर्षक रंगों में उपलब्ध है जो ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच सकती है। इसके अलावा होंडा नवी के साथ कस्टमाइजेशन ऑप्शन भी उपलब्ध है जिसमें इंटरचेंजेबल पैनल, क्रैश क्वॉर्ड, वाइज़र और अंडर बॉडी गार्ड शामिल है। इन सबके लिए ग्राहकों को 6,000 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

इंजन, गियरबॉक्स और परफॉरमेंस

होंडा नवी का रियर प्रोफाइल

होंडा नवी का रियर प्रोफाइल

होंडा नवी में 110सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है। इस इंजन को वी-मैटिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। कंपनी होंडा एक्टिवा में भी इसी इंजन का इस्तेमाल करती है। अच्छी बात ये है कि ये मोटो-स्कूटर होंडा एक्टिवा की तुलना में 7 किलोग्राम हल्की है जिसकी वजह से पावर-टू-वेट रेशियो बेहतर है। हालांकि, हमने होंडा नवी को एक एम्यूजमेंट पार्क में चलाया इसलिए इसे हाई-स्पीड पर चलाना संभव था लेकिन, कुल मिलाकर पर बात की जाए तो होंडा नवी में हाई-स्पीड स्टैबिलिटी अभी भी चिंता का विषय है।

राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग

होंडा नवी के फीचर्स

होंडा नवी के फीचर्स

होंडा नवी में अधिक लंबे लोगों को भी कोई खास दिक्कत महसूस नहीं होगी। हैंडलबार और फुट पेग को सही जगह दी गई है। हैंडलबार हल्का होने की वजह से ये बाइक कॉर्नर पर भी अच्छी प्रतिक्रिया देती है। वज़न में हल्का होने की वजह से बाइक की हैंडलिंग तेज़ और फुर्तीली है।

होंडा नवी में फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क लगाया गया है जिसका इस्तेमाल होंडा एक्टिवा 125 में भी किया जाता है। वहीं इसमें होंडा एक्टिवा 110 की तरह रियर स्पोर्ट सिंगल शॉक अब्जॉर्बर लगाया गया है। आमतौर पर स्कूटर अपने अच्छे राइड क्वालिटी के लिए जाना जाता है लेकिन होंडा नवी इस मामले में थोड़ी अस्थिर दिखती है। बड़े गड्ढों में बैलेंस खोने का डर बना रहता है।

होंडा नवी

होंडा नवी में 130mm का फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक लगाया गया है। ये ब्रेक्स काफी प्रभावी नज़र आते हैं। होंडा ने इसमें मशहूर कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया है। लेकिन, इसमें लगे 12-इंच के फ्रंट और 10-इंच के रियर व्हील जिसमें एमआरएफ नाइलोग्रिप टायर लगाया गया है, ब्रेकिंग को और बेहतर बनाते हैं। आपको होंडा नवी में ब्रेक लॉक की भी सुविधा मिलेगी।

हमारा फैसला

होंडा नवी

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने इस प्रोडक्ट के साथ एक बहुत बड़ा सवाल खड़ा किया है कि आखिर होंडा नवी एक बाइक है या एक स्कूटर? होंडा नवी के साथ कुछ वक्त बिताने के बाद हमने पाया कि इसे मोटरसाइकिल की जगह स्कूटर कहना ही बेहतर होगा क्योंकि, लुक के मामले में भले ही इसे एक मोटरसाइकिल की तरह पेश किया गया हो लेकिन, बाकी मामलों में ये होंडा एक्टिवा का एक अलग रूप नज़र आती है।

0 Comments

होंडा नवी

होंडा नवी

अगर आप होंडा नवी की तुलना एंट्री-लेवल बाइक से करेंगे तो ये उनके सामने कहीं नहीं टिकने वाली। सिटी राइडिंग और कम्यूटर बाइक के तौर पर होंडा नवी ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतर सकती है। होंडा नवी से कंपनी ने एक अलग सेगमेंट बनाने की कोशिश की है जिसे सराहा जाना चाहिए।

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.