carandbike logo

डैटसन रेडी-गो का रिव्यू

डैटसन रेडी-गो expand फोटो देखें
डैटसन रेडी-गो

भारत में डैटसन को आए हुए तीन साल हो गए लेकिन अभी तक कंपनी के प्रोडक्ट्स ने भारतीय बाज़ार में अभी कुछ खास प्रभाव नहीं छो़ड़ा है। डैटसन गो और गो प्लस ने भी कुछ खास उपलब्धि हासिल नहीं की है। अब कंपनी डैटसन रेडी-गो लेकर आई है जि मारुति सुजुकी अल्टो, ह्युडई इऑन और रेनो क्विड से मुकाबला करेगी। कंपनी का कहना है कि ये एक बेहतरीन सिटी कार है। हमने इस कार के साथ कोलकाता में कुछ वक्त बिताए और इसके बारे में जानने की कोशिश की।

डिजाइन-

डैटसन रेडी-गो

डैटसन रेडी-गो

इस कार को पहली नज़र में देखने के बाद साफतौर पर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी के डिजाइनर्स ने डैटसन रेडी-गो की लुक पर काफी मेहनत की है। कार का फ्रंट लुक काफी अच्छा दिखता है और ये अपने सेगमेंट की सबसे खूबसूरत कार कही जा सकती है। कार का छोटा बोनट, हेक्सागोनल ग्रिल, बड़ा हेडलैंप इसकी खूबसूरती बढ़ा रहा है। कार का मस्कूयलर बंपर, फॉक्स स्किड प्लेट और डीआरएल स्ट्रिप इसके रोड प्रजेंस को और मज़बूती दे रहा है। कार के रियर प्रोफाइल पर नज़र डालें तो बूट पर क्रोम लिप का इस्तेमाल किया गया है साथ ही इसके टेल लैंप भी काफी खूबसूरत हैं।

इंटीरियर-

डैटसन रेडी-गो- डैशबोर्ड

डैटसन रेडी-गो- डैशबोर्ड

डैटसन रेडी-गो की केबिन हवादार और आरामदायक है। इसमें कई कप-होल्डर दिए गए हैं। डैशबोर्ड भी साधारण है लेकिन दिखने में अच्छा लगता है। कार में लगे ऑडियो सिस्टम और एयर कंडिशनर के आसपास काले रंग का इस्तेमाल किया गया है। कार के ऑडियो सिस्टम में यूएसबी, ऑक्स-इन और सीडी प्लेयर की सुविधा है। पावर विंडो की स्विच दोनों फ्रंट सीट के बीच हैंडब्रेक नॉब के पास लगाए गए हैं। कार के एनवीएच (NVH) पर और काम करने की ज़रूरत थी। कार की केबिन में आने वाली इंजन की आवाज़ ड्राइविंग के दौरान आपको परेशान कर सकती है। 4000rpm के बाद कार की आवाज बढ़ जाती है।

कार में लगे इंस्ट्रूमेंट पैनल को भी काफी सिंपल रखा गया है। इसमें एनालॉग स्पीडोमीटर और छोटा डिजिटल विंडो लगाया गया है जिसमें फ्यूल लेवल, ट्रिप मीटर इत्यादि को देखा जा सकता है। डैटसन गो और गो प्लस की तुलना में कार का इंटीरियर ठीक-ठाक है लेकिन अपने सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में इस कार के इंटीरियर को और बेहतर बनाए जाने की ज़रूरत थी। कार के अंदर स्पेस की बात करें तो इसमें चार लोगों की फैमिली आराम से बैठ सकती है। कार की बनावट 'टॉल ब्वॉय' है इसलिए कार में 6 फुट से ज्यादा हाइट वाला इंसान भी आराम से बैठ सकता है। कभी कभी कार में 5 लोग भी बैठ सकते हैं, हालांकि ये थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। कार का बूट स्पेस 222 लीटर का है जहां 4 लोगों के सामान को रखा जा सकता है।

इंजन-

डैटसन रेडी-गो- इंजन

डैटसन रेडी-गो- इंजन

डैटसन रेडी-गो में 799सीसी का iSAT (इंटेलिजेंट स्पार्क ऑटोमेटेड टेक्नोलॉजी) इंजन लगा है जो 53 बीएचपी का पावर और 72Nm का टॉर्क देता है। डैटसर रेडी-गो को भी रेनो-निसान द्वारा तैयार CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर मशहूर रेनो क्विड को भी बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि ये कार 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। कार में वही गियरबॉक्स लगाया गया है जिसका इस्तेमाल रेनो क्विड में किया जाता है। उम्मीद है कि डैटसन रेडी-गो भी जल्द ही एएमटी (AMT) गियरबॉक्स से लैस हो जाएगी।

कार का गियरशिफ्ट स्मूथ नहीं है और इसके रिस्पॉन्स के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ता है। डैटसन रेडी-गो सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से ठीक है लेकिन हाईवे पर ये कार खास प्रभावित नहीं करती। ओवरटेकिंग के दौरान आपको ये फर्क महूसस होगा।

राइड और हैंडलिंग -

कोलकाता की ट्रैफिक में डैटसन रेडी-गो की हैंडलिंग ने हमें प्रभावित किया। कार में इलेक्ट्रिकल स्टीयरिंग लगाया गया है जो हाईस्पीड पर थोड़ा निराश करता है। लेकिन, सिटी ट्रैफिक में स्टीयरिंग का रिस्पॉन्स अच्छा है। कार की ब्रेकिंग को भी थोड़ा बेहतर बनाने की ज़रूरत थी। हाई स्पीड पर ब्रेक का खास ख्याल रखना होगा। कार का सस्पेंशन बहुत अच्छा तो नहीं लेकिन, अपना काम बखूबी करता है। कार का ग्राउंड क्लिरेंस 185mm का है जो सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों को अच्छी टक्कर दे रहा है। कार में 13-इंच का टायर लगाया गया है।

सेफ्टी -

कंपनी का कहना है कि ये कार सेफ्टी के लिए तय किए गए सारे मानकों पर खरी उतरती है। डैटसन रेडी-गो के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग की सुविधा दी गई है। बाकी के सारे ट्रिम में एयरबैग ऑप्शन के तौर पर भी उपलब्ध नहीं है। कार में एबीएस भी नहीं दिया गया है।

कस्टमाइजेशन ऑप्शन-

लॉन्च के साथ ही इस कार में कस्टमाइजेशन का ऑप्शन उपलब्ध होगा। जिसमें मड फ्लैप, व्हील-ट्रिम और एग्जहॉस्ट फिनिशर इत्यादि शामिल है। इसके अलावा कार में ब्लैक ट्रिम फिनिश और की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स भी लगाए जा सकते हैं।

फैसला-

0 Comments

डैटसन रेडी-गो को लाकर कंपनी ने भारतीय बाज़ार में पांव जमाने की एक और कोशिश की है। कंपनी को इस कार से काफी उम्मीदें हैं। कार का डिजाइन काफी अच्छा है और पसंद किया जाएगा। कार की कीमत का भी इसकी बिक्री पर काफी प्रभाव पड़ेगा। अगर कंपनी इस कार की कीमत सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में अच्छी रखती है तो ये कार कड़ी टक्कर दे सकती है। हालांकि, कंपनी ने ये पहले ही ऐलान कर दिया है कि इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये से लेकर 3.5 लाख रुपये बीच रखी जा सकती है लेकिन, सही कीमत लॉन्च के वक्त ही पता चल पाएगी। फीचर्स, परफॉरमेंस, लुक और कीमत के हिसाब से डैटसन रेडी-गो एक अच्छा सौदा हो सकता है।

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on डैटसनरेडी-गो

डैटसनरेडी-गो
Ex-Showroom Price
₹ 3.8 - 4.96 लाख
emi स्टार्टस
7,8889% / 5 yrs
Entry Hatchback
Petrol
Manual , AMT
22.5 - 22.7 Km/l
  • Dutsun Redi Go Left Side Facing View
    Dutsun Redi Go Left Side Facing View
  • Dutsun Redi Go Right Side Facing View
    Dutsun Redi Go Right Side Facing View
  • Dutsun Redi Go Led Signature Angular Tail Lamps
    Dutsun Redi Go Led Signature Angular Tail Lamps
  • Dutsun Redi Go 14 Inch Wheel
    Dutsun Redi Go 14 Inch Wheel
  • Dutsun Redi Go Body Color Orvms
    Dutsun Redi Go Body Color Orvms
  • Dutsun Redi Go Intermittent Wiper
    Dutsun Redi Go Intermittent Wiper
  • Dutsun Redi Go Airbag
    Dutsun Redi Go Airbag
  • Dutsun Redi Go Orvms
    Dutsun Redi Go Orvms
  • Dutsun Redi Go Storage Space
    Dutsun Redi Go Storage Space
  • Dutsun Redi Go Rear View Camera
    Dutsun Redi Go Rear View Camera
  • Dutsun Redi Go Smart Utility Spaces
    Dutsun Redi Go Smart Utility Spaces
  • Dutsun Redi Go Space
    Dutsun Redi Go Space
  • Dutsun Redi Go Smart Drive Auto
    Dutsun Redi Go Smart Drive Auto
  • Dutsun Redi Go Dashboard
    Dutsun Redi Go Dashboard
  • Dutsun Redi Go Premium Fabric Seat Cover
    Dutsun Redi Go Premium Fabric Seat Cover
  • Dutsun Redi Go Accentuated Dual Tone Door Trim Panels
    Dutsun Redi Go Accentuated Dual Tone Door Trim Panels
  • Dutsun Redi Go Responsive Power Steering
    Dutsun Redi Go Responsive Power Steering
  • Dutsun Redi Go Front Seatbelt Reminder
    Dutsun Redi Go Front Seatbelt Reminder
Be the first one to comment
Thanks for the comments.